विदेशी खेलों के साथ ही ग्रामीण खेलों को बढ़ावा दिया जाये

Feature_20-Feb-2016_03

उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि जीवन में शिक्षा के बिना सफलता सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में ज्ञान का विशेष महत्व होता है। शिक्षित व्यक्ति ही समाज एवं देश के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। श्री यादव ने कहा कि तेजी से बढ़ते हुए परिवेश में हिन्दी भाषा के साथ ही अन्य भाषाओं का ज्ञान भी महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि अंग्रजी भाषा का ज्ञान भी अत्यन्त आवश्यक है। अंग्रजी भाषा को सीखकर दुनिया के किसी भी देश में तथा किसी भी क्षेत्र मे सफलता हासिल की जा सकती हैै।
राजस्व मंत्री ने आज अल्फा पब्लिक कालेज कबीरपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ में अल्फा ओलम्पिक 2016 के विजेता बच्चों को पुरूस्कार वितरित करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों की तरह अंगे्रजी मीडियम के स्कूल खोलकर अंग्रेजी शिक्षा देना अत्यन्त सराहनीय एवं चुनौती पूर्ण कार्य है जिसे अल्फा पब्लिक स्कूल के अध्यक्ष श्री अनुराग त्रिवेदी ने शानदार तरीके से किया है। श्री यादव ने बच्चों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे बच्चे शहरों के बच्चों से किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आज अंग्रेजी शिक्षा अत्यन्त आवश्यक हो गयी है ताकि यहां के बच्चे भी शहरी बच्चों से प्रतिस्पर्धा कर सकें।
श्री यादव ने कहा कि आज विदेशी खेलों का महत्व बढ़ता जा रहा है। बच्चों का ध्यान अधिक से अधिक क्रिकेट आदि खेलों पर ही रहता है इसलिए उन्हें अपने ग्रामीण खेलों का ज्ञान देना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होने कहा कि विद्यालय के बच्चों को अपने बेसिक खेलों की जानकारी देने के साथ ही उन्हें अपने इतिहास के ज्ञान से भी अवगत कराया जाये।

Feb 21, 2016 | Posted by in घटनाक्रम | 0 comments
Premium Wordpress Themes by UFO Themes