कृषि को सरलीकृत कर युवाओं को कृषि व्यवसाय की ओर आकर्षित करने का अभूतपूर्व प्रयास

Feature_13-May-2016_01

श्री आदित्य यादव मा० सभापति पीसीएफ एवं डायरेक्टर इफको/ आई०सी०ए० ग्लोबल बोर्ड द्वारा अपने चीन के भ्रमण के समय बीजिंग तथा चांगजिंग इत्यादि स्थानों का भ्रमण किया और पाया कि वहाँ पर किसानों द्वारा उच्च तकनीक को अपनाकर कृषि को व्यवसायिक रूप प्रदान किया जा रहा है। जिससे चीन के कृषकों को उच्च गुणवत्ता युक्त खेती के माध्यम से लाभ अर्जित हो रहा है।
श्री आदित्य यादव द्वारा अपने भ्रमण के दौरान चीन के चांगजिंग में डिंकिंग कम्पनी द्वारा निर्मित छोटा कम्वाइन हारवेस्टर, वाटर पम्प, रिपर एवं पावर टिलर इत्यादि की उच्च तकनीक की मशीनों को आने वाले समय में पीसीएफ के माध्यम से आयात कर उ०प्र० के किसानों को बिक्री कर कृषि उपज को सरलीकृत एवं व्यवसायिक बनाने के उद्देश्य के सम्बन्ध में उक्त कम्पनी के अधिकारियों से विस्तृत विचार विर्मश किया।
श्री यादव को भ्रमण के समय उक्त मशीनों के सम्बन्ध में वहाँ पर यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि इन मशीनों की आपूर्ति यूरोप एवं अमेरिका में भी की जा रही है तथा यूरोप एवं अमेरिका के किसानों द्वारा उक्त मशीनों के माध्यम से खेती में कम समय में अपनी उपज में उक्त तकनीक को अपनाकर वृहद रूप में व्यवसायिक लाभ लिया जा रहा है।
उक्त के अतिरिक्त श्री यादव द्वारा ए०सी०एफ०एम०सी० विजिट में चीन की कृषि तकनीक से सम्बन्धित वहाँ की प्रमुख पॉच कम्पनियों के अधिकारियों से विस्तृत विचार विर्मश किया तथा चायना काप के अधिकारियों की मदद से सीनो एग्री कम्पनी साइट पर जाकर कम्पनी के उच्च गुणवत्ता युक्त उत्पादों एवं उनकी तकनीक को उ०प्र० में कृषको के माध्यम से खेती में लागू किये जाने के सम्बन्ध में भी कम्पनी के अधिकारियों एवं अन्य प्रमुख लोगो से विस्तृत जानकारी प्राप्त की।
श्री यादव द्वारा चांगजिंग में किसानों द्वारा उच्च गुणवत्ता के उत्पादों को कृषि में प्रयोग करने एवं उससे लाभ के सम्बन्ध में वहॉ के अधिकारियों से उ०प्र० के किसानों को अपनी कृषि में प्रयोग करने के सम्बन्ध में भी विस्तृत विचार विर्मश किया गया जिससे कि आने वाले समय में उ०प्र० के किसानों को पीसीएफ के माध्यम से उक्त तकनीक का कम लागत में वृहद लाभ प्रदान हो सके।
श्री यादव के उक्त प्रयास से आज के परिवेश में जटिल होती जा रही कृषि को सरलीकृत कर खेती में युवाओं को कृषि व्यवसाय की ओर आकर्षित करने का अभूतपूर्व प्रयास किया है। जो आने वाले समय में खेती के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है।

Tags: ,
May 13, 2016 | Posted by in घटनाक्रम | 0 comments
Premium Wordpress Themes by UFO Themes