किसानों की सुविधा के लिए ई-बाजार की व्यवस्था

Feature_16-Aug-2016_04

जनपद कन्नौज में इफ्को द्वारा मृदा जीर्णोद्धार एवं उत्पादकता वृद्धि-विचार गोष्ठी का आयोजन श्री आदित्य यादव सभापति, पी.सी.एफ. एवं निदेश इफ्को व आई.सी.ए. ग्लोबल बोर्ड के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। गोष्ठी में खरीफ फ़सलों विशेषकर धान, मक्का की फसलों के अच्छे उत्पादन के लिए उन्नतशील बीज, संतुलित खादों के प्रयोग पर चर्चा की गई। सरसों की खेती जिसका बुवाई का समय आ रहा है उसके उन्नत बीज, खादों की मात्रा व फसल सुरक्षा से किसानों को अवगत कराया गया।
मुख्य अतिथि श्री अदित्य यादव ने किसानों को आश्वस्त किया कि हमारी सरकार किसानों को सस्ते मूल्य पर और सही समय पर खाद, बीज एवं दवाईयां उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध रही है। इन प्रयासों से ही समाजवादी सरकार में खाद एवं बीज की कोई कमी नहीं हुई है और न ही किसी प्रकार की काला बाजारी की शिकायत से किसानों को सामना करना पड़ा। किसानों को उपज की वाजिब मूल्य दिलाने हेतु हमारी सरकार में व्यवस्था की है जिससे क्रय केन्द्रों के माध्यम से समर्थन मूल्य पर क्रय की जाती रही है। उन्होंने बताया कि इफको द्वारा निकट भविष्य में ई-बाजार खोले जा रहे है इससे किसानों को अपनी उपज बेचने में सुविधा मिलेगी। इफ्को किसानों को देश में कम मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराने में भी समय-समय पर अपना दायित्व निभाती रही है।
कार्यक्रम का संचालन श्री राजेन्द्र सिंह यादव परियोजना सलाहकार ने किया इस अवसर पर श्री एस0एस0 सिसोदिया वरिष्ठ प्रबन्धक कृषि सेवाएं ने कहा कि इफको कानपुर की भूमिका विशेष सरहानीय रही है।

Tags:
Aug 16, 2016 | Posted by in घटनाक्रम | 0 comments
Premium Wordpress Themes by UFO Themes