स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह ने हमेशा गरीबों एवं किसानों की लड़ाई को लड़ा

feature_18-oct-2016_01

समाजवादी पार्टी बनाने में चौधरी हरमोहन सिंह का बहुत बड़ा योगदान रहा। उन्होंने गरीबों और किसानों की लड़ाई लड़ा है। यह बात आज सिंचाई एवं राजस्व मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव आज जनपद कानपुर नगर में स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह के 95 वें जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हरमोहन पैरामेडिकल कालेज, मेहरवान सिंह के पुरवा के सभागार में उपस्थित जन समूह के सम्बोधन में बोल रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित करके एंव स्व0 हरमोहन सिंह के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्वांजलि दी। उन्होंने कहा कि मुझे सन् 1984 से 2012 तक उनके साथ काम करने का अवसर मिला, वे राजनीति के अतिरिक्त सामाजिक सेवा में जुडे़ थे।
श्री यादव ने यह भी बताया कि यदि किसी गांव में कोई विवाद होता था तो स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह उस विवाद को अपनी वार्ता से समाप्त करा देते थे। स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह ने प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में भी अपनी ख्याति बनायी थी। आज वह नहीं लेकिन उनके विचार हमारे साथ हैं। उनसे हमें प्रेरणा मिलती है। स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह ने 1984 में हुए दंगे में स्वयं खड़े होकर साम्प्रदायिक ताकतों को रोका था।
श्री यादव ने बताया कि वह बहुत ही निडर थे तथा कभी झुकने वाले नहीं थे वे सादगी के साथ जनता के साथ खड़े रहते थे। स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह एक बहुत बडे़ योद्धा भी थे। उन्होंने समाजवादी पार्टी के मजबूत किया था। आज उनके विचारों को सम्मान रखते हुए आगे बढ़ने का संकल्प लेते हैं। तदोपरान्त् मंत्री जी ने लाभार्थियों को साड़ियां एवं साइकिलें भी वितरित की।
इससे पूर्व मंत्री जी ने सी0एच0सी0 एजुकेशन सेन्टर को उद्घाटन किया तथा चौधरी स्व0 हरमोहन सिंह की प्रतिमा पर मार्ल्यापण भी किया।
इस अवसर पर पूर्व सभापति विधान परिषद ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्व0 चौधरी हरमोहन सिंह, यादव समाज में पैदा हुए थे तथा कभी उन्होंने यादव समाज पर दोष नहीं लगने दिया। उनके विचारों को आज भी हम सब याद करते हैं।
इस दौरान विधायक श्री मुनीद्र शुक्ला, श्री इरफान सोलंकी, सतीश निगम सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Premium Wordpress Themes by UFO Themes